हरा चना इंसान को बनाएं मज बूत इन रोगों से रखता हैं दूर

0
3
हरा चना इंसान को बनाएं मज बूत, इन रोगों से रखता हैं दूर...!

इंटरनेट डेस्क। क्या आप हरे चने की सेहत राज के बारे में जानते हैं, ये इंसान की बॉडी को मजबूत बनाता हैं, साथ ही यह सेहत के लिए लाभकारी साबित होता हैं। इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता हैं,इसका यूज अधिकतर सब्जी, चटनियां बनाने में किया जाता है।

इसके अलावा इसे कच्चा, उबालकर या फिर भूनकरभी खाया जा सकता है। हरे चने में प्रोटीन, नमी, चिकनाई, फाइबर्स, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन तथा विटामिन्स काफी मात्रा में मौजूद होते है, जो शरीर को एनर्जी देने का काम करते है। चलिए आपको हरा चना खाने के ऐसे ही कुछ बेमिसाल लाभ के बारे में बताते हैं…

– हर रोज आधी कटोरी हरे चने का सेवन करने से दिल मजबूत रहता है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटता है तथा हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है।

-हरे चने में भरपूर मात्रा में विटामिन तथा मिनरल्स के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है। ये हमें कई रोगों से बचाता है तथा बुढ़ाते की परेशानी को दूर रखता है।

-इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून की कमी को पूरा करने का कार्य करता है। अगर आपको भी खून की कमी रहती है तो अपने डाइट में हरो चनों को शामिल कीजिए।

-हरे चने में विटामिन सी की मात्रा होती है, नाश्ते में हर रोज हरे चने का यूज करने से हड्डिया मजबूत रहती है और सभी कार्य करने में आसानी होती है।

-एक सप्ताह में आधा कटोरी हरा चना खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर आप ब्लड शुगर के रोगी है तो अपनी डाइट में हरे चने जरूर शामिल कीजिए।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here