स्वास्थ्य का खजाना है परवल

0
5

PATNA: बिहार में गर्मियों में आसानी से और सस्ते दामों मे उपलब्ध होने वाली सब्जी है-परवल। इसमें स्वाद और सेहत का खजाना छिपा है। लेकिन सभी लोग उसे पसंद नहीं करते।

हरी सब्जियां सबको पसंद हों, ये जरूरी नहीं है। किसी को अच्छी लगती हैं और किसी को नहीं। कई बार स्वाद भी आड़े आ जाता है, लेकिन हरी सब्जियों के गुण इतने हैं कि इन्हें जरूर खाया जाना चाहिए। बिहार में परवल बहुतायत रूप से उपलब्ध होता है और इसी वजह से गर्मियों में यह सस्ती सब्जियों में गिना जाता है।

दियारे इलाके में उपजने वाले परवलों का स्वाद अन्य परवलों की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होता है। इसका छिलका भी काफी पतला होता है। दूसरे प्रांतों में भी इस परवल की सप्लाई होती है।

परवल के बीज कोलेस्ट्रॉकल और ब्लएड शुगर लेवल को प्राकृतिक रूप से कम भी करने के लिए जाने जाते हैं।इसलिए आपकी भूख भी शांत होगी और आपके पेट का सिस्टम भी दुरुस्त रहेगा। परवल में कैलोरी बहुत कम होती हैं। यह पेट को भरता भी है और फैट भी नहीं बढ़ाता। परवल आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छा है। अगर आपको पिंपल्स की शिकायत रहती है तो आप परवल की सब्जी जरूर खाइए. साथ ही यह तनाव को भी करता है। परवल के बीजों में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो कब्ज को दूर भगाते हैं। साथ ही यह पाचन क्रिया पर भी अच्छा असर डालता है। पेट को साफ़ रखता है। अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं जैसे कि कब्ज वगैरह तो आपको परवल जरूर खाना चाहिए।

जानिए परवल की खासियत को….

1 हम आपको बता दें, कि परवल को पौष्टिक सब्जिरयों में से एक माना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

2 सौ ग्राम परवल के छिलकों में २४ कैलोरीज होती है और इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है। आयुर्वेद के अनुसार परवल में त्वचा के रोग, बुखार और कब्ज की समस्याओं को खत्म करने… वाले औषधीय गुण होते हैं।

3 परवल में जो बीजों में कब्ज को दूर करने के गुण होते हैं इसके अलावा ये बीज रक्त में शर्करा और फैट्स को नियंत्रित करने का कार्य भी करते हैं। पेशाब संबंधी रोगों और मधुमेह की समस्या के लिए भी परवल बेहद… लाभदायक है।

4 परवल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जो क्रि‍या को बेहतर कर, पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। आयुर्वेद के अनुसार गैस की समस्या होने पर परवल को इलाज के तौर पर अपनाया जाता है।

5 खून साफ करने के लिए परवल काफी फायदेमंद होता है। कफ की समस्या होने पर भी परवल असरदार माना जाता है। खून साफ कर, यह हमारे चेरे को कांतिमय बनाने में मदद करता है।

6 परवल एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है, जो बढ़ती उम्र के निशानों जैसे झाइयों, झुर्रियों और बारीक रेखाओं को कम कर त्वचा में कसाव लाने में मदद करते हैं। तनाव से निपटने में भी यह सहायक है।

7 आयुर्वेद के अनुसार परवल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर बीमा‍रियों से लड़ने में मदद करता है। यह बुखार, खांसी, सर्दी, त्वचा संक्रमण और घावों के उपचार में भी लाभप्रद होता है।

8 भूख न लगने की स्थिति में परवल खाना काफी लाभदायक होता है। परवल के सेवन से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं और यह पीलिया के उपचार में भी सहायक है।

9 परवल के बीजों या उसकी पत्तिवयों का इस्तेमाल सिरदर्द या शरीर के किसी भाग में होने वाले दर्द के उपचार में किया जाता है। इन्हें पीसकर लेप लगाने से दर्द में आराम मिलता है।

10 परवल की सब्जी खाने से पेट की सूजन दूर होती है, और पेट में पानी भरने की गंभीर समस्या में लाभ होता है। इसके पत्तों के लेप से फोड़े, फुंसी और त्वचा संबंधी अन्य रोग जल्द ही समाप्त हो जाते हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here