सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है अंजीर का सेवन जानिए कैसे

0
18
सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है अंजीर का सेवन, जानिए कैसे

अंजीर खाने में जितना स्वादिष्ट हैै उतना ही लाभदायक भी है। अंजीर के सूखे फल बहुत ही ज्यादा गुणकारी होते हैं। अंजीर खाने से कब्ज दूर हो जाती है। गैस और एसीडिटी से भी बहुत राहत मिलती है। साधारण कब्ज में गरम दूध में सूखे अंजीर उबाल कर सेवन से सुबह दस्त विल्कुल साफ होता है। इससे कफ बाहर आ जाता है। सूखे अंजीर को उबाल कर बारीक पीस कर गले की सुजन या गांठ पर बांधी जाए तो बहुत लाभ पहुंचता है। ताजे अंजीर खा कर साथ दूध का सेवन करना बहुत शक्तिवर्धक होता है। डायबिटीज के रोगी को अंजीर से बहुत लाभ पहुंचता है।

दिल को तन्दरूस्त रखे : इसमें उच्च मात्रा में ऐसे गुण होते है जो आपकी रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखते हैं। और दिल से सम्बंधित रोगों को नही पनपने देते इसलिए दिल के रोग आपसे दूर रहते है।

हड्डियों की मजबूती के लिए : यदि आप रोज ये खाते है तो आपकी हड्डियां मजबूत रहेंगी। ये कैल्शियम आपकी हड्डियों को अधिक सख्ती प्रदान करेगा।

उच्च रक्तचाप को जड़ से खत्म करे : यदि आप नियमित अंजीर का सेवन कर रहे है तो आप उच्च रक्तचाप। जैसे रोग को हमेसा के लिए दूर रख सकते है। और यदि आपको उच्च रक्तचाप नही है तो भी आप इसका सेवन कीजिये आपको काफी लाभ होगा। भविष्य में कभी उच्च रक्तचाप का रोग नही सताएगा।

पाचन शक्ति मजबूत करे : अंजीर में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर अधिक होने से ये कब्ज को जड़ से खत्म करता है, यदि आप रोज सेवन करेंगे तो आपको पेट से सम्बंधित रोग दुखी नही करेंगे। और पेट साफ़ रहेगा कब्ज और गैस जैसे रोग आपसे कोसों दूर रहेंगे। यदि आपका पेट सही है खाना सही पचता है तो आपको कभी कोई रोग नही हो सकता।

मोटापा तेजी से कम करे : अंजीर में फाइबर तो अधिक होता ही है। साथ में इसमें फैट भी काफी कम होता है। इसलिए ये आपका वजन जल्दी कम करेगा। और आपको ताकत भी देगा कमजोरी दूर रहेगी।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here