सावधान ये संकेत बताते है आपको आने वाला है हार्ट अटैक

0
6

सावधान! ये संकेत बताते है आपको आने वाला है हार्ट अटैक

(दिलेर समाचार) दुनिया में करोड़ों लोगों की मौत हार्ट अटैक से होती है। हार्ट अटैक से मरने वालें लोगों को हार्ट अटैक की जानकारी नहीं होती, जिसके कारण उनकी मौत हो जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि कभी भी हार्ट अटैक अचानक नहीं आता है। करीब महीने भर पहले ही हमें हार्ट अटैक के संकेत मिल जाते हैं। अगर इन संकेतो को इजरअंदाज न किया जाए तो मरीज हार्ट अटैक से बच सकता है। आज हम आपके बताएंगे हार्ट अटैक से पहले के लक्षण, जिन्हें पहचानकर आप इस समस्या से बच सकते हैं।

अगर आपको सामान्य से अधिक पसीना आ रहा है तो आपको हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है। शरीर में ज्यादा पसीना ब्लॉक्ड आर्टरीज की वजह से आती है। ब्लॉक्ड आर्टरीज शरीर के खून को दिल तक पहुंचाने का काम करता है। ज्यादा पसीना आने का मतलब है कि ब्लॉक्ड आर्टरीज को ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है, जिसकी वजह से सामान्य से ज्यादा पसीना आ रहा है।

अगर किसी को सांस लेने में कठिनाई आ रही है तो ये भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती है। क्योंकि जब फेफड़ों तक आवश्यक मात्रा में आक्सीजन नहीं पहुंचती है तो सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

अगर किसी व्यक्ति को पाचन पंत्र से जुड़ी शिकायत है तो उसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अगर किसी व्यक्ति को लगातार चक्कर आ रहे हैं तो भी ये दिल की बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। क्योंकि जब दिमाग में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है तो चक्कर आते हैं। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अगर आप हर समय थका-थका महसूस कर रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरुरत है। ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अगर लगातार आपके सीने मे दर्द बना रहता है तो ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। इस तरह के दर्द को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

अगर आपकी हार्टबीट सामान्य से तेज चल रही है तो आपको इस पर ध्यान रखने की जरुरत है। डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here