शैंपू में ये चीजें मिलाने से आपके बाल हो जाएंगे घनें लम्बें और मजबूत

0
5

शैंपू में ये चीजें मिलाने से आपके बाल हो जाएंगे घनें, लम्बें और मजबूत

(दिलेर समाचार)  शैम्पू, रोजमर्रा कि जिंदगी का अहम हिस्सा है। इन दिनों बाजार में ऐसे बहुत से शैम्पू मिल जाएंगे जो, आपके बालों कि हर तरह कि समस्या से छुटकारा दिलवाने का दावा करते हैं। लेकिन इनमें से अधिकर शैम्पूज हानिकारक कैमिकल्स से भरें होते है, जिनके इस्तेमाल से बाल और ज्यादा बेजान होकर टूटने लगते हैं।

जबकि हम चाहें तो रेग्युलर शैम्पू में ही कुछ प्राकृतिक और रोजमर्रा कि जिंदगी में आने वाली चीजें मिला सकते हैं। जिनकी मदद से बाल हर तरह कि समस्या से छुटकारा पाकर मजबूत, चमकदार, घनें और लम्बें हो जाएंगे।

आज बॉल्डस्काई पर हम आपको कुछ ऐसी ही प्राकृतिक चीजों कि लिस्ट बताने जा रहें है जिन्हें शैम्पू में मिलाकर लगाने से मनचाहा रिजल्ट आसानी से पा सकते हैं।

1. गुलाब जल

बालों को और व्यवस्थित और सुलझे हुए बनाने में गुलाब जल किसी चम्तकार से कम नहीं हैं। 2 टेबल स्पून गुलाब जल को शैम्पू में मिलाकर लगाने से बाल हेल्दी और खूबसूरत हो जाएंगें।

2. ग्लीसरीन

ग्लीसरीन जैसी प्राकृतिक चीज कि 7-8 बूंदे शैम्पू में मिलाकर से बाल बिखरे-बिखरे रहने के बाजए सुलझे और मैनेजबल होंगे हैं। साथ ही ग्लीसरीन के इस्तेमाल से स्कैल्प (सिर कि त्वचा) भी हाइड्रेड रहती हैं।

3. लेमन ज्यूस

सूखी और खुजली वाली स्कैल्प के लिए नींबू के ज्यूस से बेहतर कुछ नहीं। क्योंकि इसके एंटीबैक्टिरियल एजेंट्स से जहां एक ओर, स्केल्प कि खुजली दूर होती है तो वहीं दूसरी तरफ हमें डैंड्रफ (खुशखी) से भी छुटकारा मिलता हैं। इसलिए 2 चम्मच नींबू का ज्यूस शैम्पू में मिलाकर लागाएं और कुछ ही दिनों में आपके बाल नेचुरल शइनी, मुलायम और मजबुत हो जाएंगे।

4. असेन्शल आॅइल

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर असेन्शन आॅइल, हर तरह कि बालों कि समस्यां से छुटकारा दिला सकते हैं। क्योंकि इनसे सिर कि त्वचा, नरिश होती है, दो मुंह बाल कम होते है और बाल घनें व मजबूत बनते हैं। मार्केट में तमाम तरह के असेन्शल ऑइल्स जैसे कि लैवेंडर ऑइल, साइप्रस ऑइल इत्यादि आसनी से मिल जाते हैं। इन ऑइल्स कि 2-3 बूंदे शैम्पू में मिलाने से बाल को बिलकुल नया लुक दे सकते हैं।

5. आंवले का पानी

बालों कि बेहतरी के लिए अधिकांश घरों में आंवले का पानी इस्तेमाल लिया जाता हैं। इससे, जहां टूटे बाल मजबूत होते है तो वहीं पतले और बेजान बाल और खूबसूरत लगने लगते हैं। रेग्युलर शैम्पू में सिर्फ 1 चम्मच आंवले का पानी से मिलाने से बाल लम्बें और मजबूत होंगे।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here