बिना कलर के ऐसे करें अपने सफेद बालों को काला

0
4

बिना कलर के ऐसे करें अपने सफेद बालों को काला

(दिलेर समाचार) बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपके बाल सफेद होना स्वाभाविक है लेकिन अगर कम उम्र में आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो यह थोड़ा चिंता का विषय है. यदि आप के बाल भी समय से पहले सफेद हो रहे हैं और आप इन सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए केमिकल युक्त हेयर डाई या हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं तो यह केमिकल युक्त हेयर कलर आपके बालों को नुकसान करता है, अगर आप सफेद बालों से निजात पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में दिए गए ये टिप्स अपनाएं और इन उपायों को करने से आपके सफ़ेद बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे.

आज के इस भागमभाग दुनिया में काफी देखने को मिलता है के बहुत कम उम्र के लड़के और लड़कियों के बाल सफेद हो जाते हैं सफेद बाल होने के कई कारणहो सकते हैं, कुछ प्राकृतिक तो कुछ निजी मतलब पर्सनल, प्राकृतिक कारण यानी के आप नहाने के लिए जिस पानी का इस्तेमाल करते हैं उसका सही ना होना, या गलत खानपान की वजह से भी, और कुछ विटामिन ई की कमी के कारण से भी आपके बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं

सफेद बालों को ऐसे करें काला

सफेद बालों को काला करने के लिए ब्लैक कॉफी का इस्तेमाल करें ब्लैक कॉफी बगैर किसी साइड इफेक्ट के सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगी इसके लिए आप ब्लैक कॉफी को पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं और लगभग आधे घंटे तक इसको लगा रहने दें उसके बाद बिना शैंपू लगाएं अपने बाल अच्छी तरह से धो लें और कुछ हफ्तों तक ऐसा करते रहने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे.

  • बालों को काला करने के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय आंवले से उपचार है सफ़ेद बालों को काला करने के लिए आंवले का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है.सफेद बालों को काला करने के लिए आवले को इस तरह से इस्तेमाल करें सबसे पहले आंवले को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और उबालने के बाद उनका पेस्ट बना लें, और इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें इस तरह आप महीने में कम से कम चार बार करें कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले घने और पहले से कहीं ज्यादा खूबसूरत नजर आने लगे हैं.

  • सफेद बालों के लिए ओट्स का प्रयोग दोस्तों ओट्स का प्रयोग भले ही हम खाने के लिए करते हैं, लेकिन यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि ओट्स में बायोटिन तत्व मौजूद रहते हैं जो आपके सफेद बालों को काला करने में काफी मददगार साबित होते हैं. और इतना ही नहीं इसमें मौजूद बायोटिन तत्व आपके बालों के डैंड्रफ को भी खत्म करता है ओट्स से सफेद बाल काले करने के लिए आप ओट्स को भिगोकर या फिर उबालकर हेयर मास्क के रूप में उसका प्रयोग करें और कुछ ही हफ्तों में आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले नजर आने लगते हैं और अगर बालों में डैंड्रफ की समस्या भी है तो जड़ से खत्म हो जाती है.
  • चाय की पत्ती सफेद बालों को काला करने के लिए काफी मददगार साबित होती है चाय की पत्ती से सफेद बाल काले करने के लिए चाय की पत्ती को अच्छी तरह पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से बालों को धो लें . यह भले ही अपना काम धीरे धीरे करती है लेकिन यह तरीका पूरी तरह प्राकृतिक है और जी आपके सर में मौजूद एक-एक सफेद बाल को प्राकृतिक रूप से काला कर देती है और इनमें एक अलग ही प्राकृतिक चमक पैदा करती है, आप खुद ताज्जुब करेंगे बालों की रेशमी चमक को देखकर.
  • मेहंदी का इस्तेमाल प्राकृतिक कलर जैसा दीखता है, हफ्ते में एक बार बालों में मेहंदी लगाना लगभग 2 महीने में आपके बाल सफेद से काले नजर आने लगेंगे और इससे भी ज्यादा अच्छी तरह असर दिखाने के लिए आप हिंदी में त्रिफला, शिकाकाई, आंवला, ब्लैक कॉफी इनमे से किसी एक का भी प्रयोग कर सकते हैं ऐसा करने से मेहंदी की असर करने की क्षमता दुगनी हो जाती है. और अगर इनको मिलाने से आपको बालों में थोड़ा रूखापन सा महसूस होता है तो आप मेहंदी को पानी की जगह दही से घोल लें ऐसा करने से आपके बाल कंडीशनर लगाने जैसे मुलायम महसूस होंगे
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here