बालों में पसीने की बदबू से निजात पाने के घरेलू उपाय

0
5

बालों में पसीने की बदबू से निजात पाने के घरेलू उपाय

गर्मी के मौसम में पूरे शरीर पर पसीना आना आम समस्या हैं. कई लोगों का पसीना बहुत बदबूदार होता हैं जिसकी वजह से वे आसपास बैठने में भी हिचकिचाते हैं. कई लोगों के बालों में भी अधिक पसीना आता हैं और ये खासकर महिलाओं के साथ ज्यादा होता हैं क्युकि महिलाओं के बालों लंबे और कईओं के घने बाल होते हैं. अगर आपके भी बालों में पसीना आता हैं तो हम आपको कुछ उपाए बता रहे हैं जिससे आप बालों के पसीने से निजात पा सकते हैं.

  • जानिए दूध पीना क्यों है आवश्यक

*हेयर मास्क का उपयोग करके स्कैल्प पर आने वाले पसीने और तेल को रोका जा सकता है। बालों को नरम, तेल मुक्त रखने के लिए तथा बालों को पोषण देने के लिए घरेलू मास्क बहुत अच्छे होते हैं।

*यदि आप बालों में पसीने, खुजली और डेमेज्ड हेयर जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो आपको नियमित अंतराल पर बालों को शैंपू से धोना चाहिए। ऐसा करने से सिर की त्वचा पर जमा गंदगी हट जाती है।

*एसेंशियल ऑइल का उपयोग करके आप सिर की त्वचा को तेल और पसीने से मुक्त रख सकते हैं। एसेंशियल ऑइल सिर की त्वचा को स्वस्थ और मज़बूत बनांते हैं और पोषण प्रदान करते हैं।

*बालों पर बहुत अधिक हीट (गर्मी) का उपयोग न करें क्योंकि ऐसा करने से स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर तेल जमा होने लगता है।

*सिर की त्वचा को स्वस्थ और तेल मुक्त रखने के लिए सप्ताह में 2-3 बार शुद्ध गुलाब जल से बाल धोएं। सिर में आने वाले पसीने को रोकने के लिए गुलाब जल एक अत्यंत प्रभावी उपचार है और यह सिर से आने वाली बदबू को भी दूर रखता है।

  • क्या आप भी है टांसिल के रोगी, तो जाने इसका इलाज
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here