बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए उन्हें दे यह हेल्दी डायट

0
3

बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए उन्हें दे यह हेल्दी डायट

आजकल के समय में बच्चों को हेल्दी डायट करने के लिए खूब प्रमोट करना चाहिए। लेकिन आजकल के बच्चें फास्ट फूड में बहुत ही ज्यादा रूचि दिखाते हैं। क्यों कि वो ज्यादा स्पाइसी होते हैं और वो सेहत के लिए हेल्दी भी नहीं हेाते हैं। लेकिन बच्चों कि पहली पंसद वो ही हेाती हैं।

जिससे बच्चों में स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतें ज्यादा देखने को मिलती हैं। जबकि बच्चों को हेल्दी फूड खाने के लिए मोटिवेट करना चाहिए। गेहूं के आटे की रोटी, दलिया, क्विन्वा या ब्राउन ब्रेड बच्चे को खिलाएं।

छिल्का युक्त अनाज विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके बच्चे का पेट भरने के साथ ही उनके पाचन को सुधारने में भी मददगार होते हैं।बच्चों को अंकुरित अनाज, सोयाबीन, चना भी खिलाएं। प्रोटीन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है।

बच्चों को फल और सब्जियों से होने वाले फायदों के बारे में बतायें।मौसमी फल और हरी पत्तेदार सब्जियां आपके बच्चे के सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। ये विटामिन्स, मिनरल और आयरन से भरपूर होती हैं।

साथ ही दूध और इससे बने पदार्थ खाने के लिए भी कहें ये कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनानेे में मदद करते हैं। बच्चों को हमेशा इन चीजों से जुड़ी सकारात्मक पहलुओं पर ही चर्चा करें।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here