बच्चे करे इन योगासन को ओर बने रहे स्वास्थ्य

0
3

बच्चे करे इन योगासन को ओर बने रहे स्वास्थ्य

child yoga exerciser for health

आज के समय में योगासन बहुत जरुरी हो गया हैं चाहे वो बच्चा हो या बुर्जुर्ग। योगासन करने से मन में शांति बनी रहती हैं साथ ही स्वास्थ्य भी ठीक रहता हैं। योगासन ऐसा योग हैं जिससे आप अपने आप को तंदुरुस्त बना कर रख सकते हैं। कई बच्चे आलसी होते हैं जिसकी वजह से वे योग नहीं करते लेकिन बच्चो को योग करना बहुत जरुरी हैं। आइए जानते हैं बच्चो को किस प्रकार के योग रोजाना करने चाहिए।

*प्रतिदिन प्राणायाम करने से दिमाग स्‍ट्रेस फ्री रहता है जिससे पढ़ाई पर अच्‍छी तरह ध्यान दे सकते हैं। सांस को धीमी गति से खींचकर रोकना व बाहर निकालना प्राणायाम कहलाता है।

*सुखासन को योग का सबसे आसान तरीका माना जाता हैं जिसमें दोनों पैरों को क्रॉस करने के साथ पीठ को सीधा रखकर बैठना होता। इस आसन में हाथ की मुद्रा भी बहुत जरूरी होती है यह आपकी ब्रेन पावर को विकसित करता है।

*दंडासन योग से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है. यह सिटिंग पॉश्‍चर के लिए बेहतरीन योग है इसे रोजाना करने से शरीर के निचले हिस्‍से में लचीलापन भी आता है।

*एक पदासन से स्वास्थ्य लाभ तो होता ही है साथ ही इससे हमारा मानसिक तनाव भी तनाव दूर होता है यह आपके शरीर के आलस को दूर कर आपको फुर्तीला बनाता है रोजाना इसे करने से आप अपने गुस्‍से पर कंट्रोल कर सकते हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here