दिमाग को सक्रिय बनाने के लिए करें इस विटामिन्स का सेवन

0
4

दिमाग को सक्रिय बनाने के लिए करें इस विटामिन्स का सेवन

आजकल के समय में लोग सबसे ज्यादा जिस चीज के पीछे भाग रहे हैं वो हैं पैसा। लेकिन पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं एक सक्रीय दिमाग। कहते हैं कि अगर शरीर स्वस्थ होता हैं तो माइंड भी एकदम दुगुनी तेजी से काम करता हैं। कई लोग माइंड तेज करने के लिए सुडोकू जैसे गेम खेलते हैं। साथ ही योग और एकाग्रता जैसे व्यायाम भी करते हैं लेकिन जब तक दिमाग को सही मात्रा में प्रोटीन और विटामिन्स ही नहीं मिलेगें तो वो काम कैसे रहेगा।

इसलिए माइंड को शार्प बनाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा। आप सूखे मेवों के बारे में तो जानते ही होगें इनके नियमित इस्तेमाल से आपको असर दिखने लगेगा। आप चाहे तो बादाम को दिन में तीन से चार बार लेकर चबाने से फायदा करते हैं साथ ही इनको रात को एक कटोरी में 10से15 बादाम लेकर भिगोने से सुबह खाली पेट खाने से भी दिमाग सक्रिय होता है।

इसके साथ ही पिस्ता, अंजीर, खुमानी, अलसी, अखरोट आदि चीजें याद्दाश्त बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसमें ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है, जो कि ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई में काम आता है व दिमाग के सुचारू रूप से विकास में सहायक होता है। इसके अलावा आप चुकंदर को सलाद, सूप व अन्य रूप में आवश्यकतानुसार खायें।

इनमें विटामिन ई, के, फॉलेट व फाइटो न्यूट्रिएन्ट्स जैसे विटामिन सी आदि पाए जाते हैं, जो कि ब्रेन सैल के निर्माण में सहायक होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग सलाद, रायता, सूप ज्यूस, स्टफ्ड वेज परांठा, रोटी, कटलेट आदि बनाने में हो सकता है। साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन व मिनरल्स का भंडार होते हैं। इनका उपयोग पौष्टिक रोटी, परांठा, थालीपीठ, पूरी आदि बनाने में होता है। इनके साथ ही केले, दूध और दूध से बने पदार्थ का उपयोग भी स्वास्थ्य में स्फूर्ति के साथ दिमाग की सेल्स को सक्रिय करने में सहायक होते हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here