जानिए हरे चने खाने के बेमिसाल फायदे

0
4

जानिए हरे चने खाने के बेमिसाल फायदे

ठंड के मौसम में आने वाले हरे चने जिसे छोड़ या छोले भी कहा जाता है, स्वादिष्ट होता है जिसका प्रयोग सब्जी, कई तरह के व्यंजन और चटनियां बनाने में किया जाता है और इसे कच्चा, उबालकर या फिर भूनकर खाने का का अलग ही मज़ा है।

(1) हड्डियों की मजबूत बनाने में सहायक

हरे चने में सभी पोषक तत्वों की मात्रा प्रचुर पाई जाती है। इसके अतिरिक्त इसमें कैल्शियम और विटामिन सी भी पाया जाता है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी सहायता करता है।

(2) कोलेस्ट्रोल

शरीर में जम रहे बेड कोलेस्ट्रोल को कम करने में हरे चने का सेवन काफी मददगार साबित होता है। इसका सेवन करने से शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता है।

(3) एनर्जी बढ़ाए

एनर्जी और ऊर्जा को बढ़ाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्त्रोत हमारे हरे चने ही होते हैं। इनमें पाए जानें वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व शरीर तो चुस्त-दुरूस्त बनाने के साथ ही शरीर के लिए एनर्जी बढ़ाने में काफी मदद करते है।

(4) आंखो की रोशनी बढ़ाना

हरे चने का सेवन करना शरीर के लिए तो फायदेमंद साबित होता ही है, साथ ही ये हमारी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने का काम करता है। इसमें पाए जानें वाले विटामिन ई के गुण आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए इसका सेवन नियमित रूप से रोज करना चाहिए।

(5) झुर्रियां

हरे चने में विटामिन ए, सी और बी जैसे पोषक तत्वों की मात्रा प्रचुर होती है। जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी साबित होती है। इसका सेवन करते रहने से त्वचा की झुर्रिंया दूर होती है और यह आपको जवां बनाए रखने में भी सहायता करती है।

6 खून की कमी होगी दूर

हरे चने में भरपूर आयरन होता है। ये खून की कमी दूर करने में हेल्पफुल होता है।

7. आंतों के कैंसर से बचाव

इसमें मौजूद फाइबर्स और मिनरल्स आंतों के खराब बैक्टीरिया को मारकर कैंसर से बचाव करते है ।

8. वेट लॉस में हेल्पफुल

हरे चने खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है । ओवर ईटिंग से बचाव होता है | वेट लॉस में हेल्प मिलती है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here