चेहरे की मुहांसो से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

0
8

चेहरे की मुहांसो से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

आजकल की इस भाग-दौड़ और खान-पान वाली जिंदगी में ना जानें हम कहीं तरह के ऑयली वाली चीजें खा लेते हैं चेहरा चाहे कितना भी खूबसूरत क्यों ना हो, लेकिन एक छोटा सा मुंहासा पूरे चेहरे की सुंदरता को तार-तार कर देता है। अक्सर किशोरावस्था में चेहरे पर गालों, चिन और नाक के आस-पास मुंहासे निकलने लग जाते हैं और चेहरे की सफाई सही ढंग से ना करने के कारण मुंहासों में पस बन जाती हैं इस समस्या से निजात दिलाने वाले घरेलू उपायों में आपने लौंग के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पस से भर मुंहासों को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं।

आइए हम आपको बताते हैं कि लौंग से कैसे पस वाले मुंहासे दूर किए जा सकते है।

लौंग न केवल मुंहासों को दूर करता हैं, बल्कि इनके निशान को दूर करने में भी मदद करता हैं लौंग में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह एक स्ट्रांग क्लींजर हैं। जो रोम-छिद्रों को साफ करता हंै, इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने हैं और इसे आगे फैलने से रोकता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है और इसमें पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन ए, सी से भरपूर होने के कारण मुंहासों को दूर करने के साथ रूप निखारने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

लौंग का फेस मास्क मुंहासों के लिए:

लौंग का मास्क एक केमिकल पील की तरह काम करता हैं, यह मृत त्वचा को दूर करता हैं, दाग–धब्बों को हल्का करता हैं और त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाता हैं इस मास्क में मौजूद सेब में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है , जो त्वचा की नमी को बनाये रखता हैं और त्वचा के रोमछिद्रों से नमी को निकलने नहीं देता। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो त्वचा को स्वस्थ और चमकीला बनाए रखते हैं। इसके अलावा शहद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो त्वचा में निखार लाता हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here