घर में नहीं है बिजली तो ऐेसे करें अपने घर को ठंडाठंडा कूलकूल

0
5

घर में नहीं है बिजली तो ऐेसे करें अपने घर को ठंडा-ठंडा कूल-कूल

(DILER SAMACHAR) नई दिल्‍ली। गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और तापमान 45 डिग्री के लेवल तक पहुंच गया है। उस पर से कई जगहों पर बिजली की कटौती शुरू हो चुकी है। ऐसे में अगर आप घर में कुछ बदलाव कर लें तो गर्मी से राहत पाना आसान हो सकता है। इन उपायों को अपनाने से बिजली जाने पर भी गर्मी कम परेशान करेगी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान तरीके…घर में करें ये मामूली बदलाव

अमेरिकी ऊर्जा विभाग के अनुसार सही दिशा में खिड़कियां हो तो घर के अंदर की 77 फीसदी गर्मी को कम किया जा सकता है। खिड़की के छज्जे को सीमेंट से न बनाकर लकड़ी का बनाएं। खिड़कियों के शीशे पर एनर्जी सेविंग फिल्म। लगाएं। खिड़कियां ऐसी जगह पर हों, जहां से  हवा घर के अंदर प्रवेश कर सके।

इसलिए घर में गर्मी कम करने के लिए खिड़कियों को हमेशा दक्षिण और पश्चिम दिशा में रखें। ऐसा इसलिए की सूर्य पूर्व दिशा में उगता और पश्चिम में अस्त होता है। इन दोनों दिशा में खिड़की होने पर घर के अंदर गर्मी काफी प्रवेश करेगी। दक्षिण और पश्चिम दिशा खिड़की होने पर सूर्य की रोशनी नहीं आएगी।

इस दिन आपके शहर दस्तक दे रहा है मानसून

छत पर हीट प्रूफिंग पेंट दिलाता है गर्मी से राहत 

कई कंपनियां हीट प्रूफिंग पेंट बनाती हैं। इनको छत पर कराने से घर की गर्मी को 10 से 15 फीसदी तक कम किया जा सकता है। इस पेंट को करने से छत कम गर्म होती है। इसीके चलते गर्मी घर के अंदर नहीं आती है। इससे घर का तापमान कम रखने में मदद होती है।

घर के अंदर के लिए भी चुनें सही पेंट

आम तौर पर लोग पसंद के अनुसार घर में पेंट करवाते हैं। इस चक्कर में ज्यादातर लोग पेंट की क्वालिटी से समझौता कर लेते हैं। हालांकि पेंट का घर को इकोफ्रेंडली बनाने और घर के तापमान को नियंत्रित करने में बड़ा रोल होता है। ज्यादातर लोग घर में ऑयल-बेस्ड पेंट करवाना पसंद करते हैं, जो महंगा भी पड़ता है। तापमान को कम रखने के लिए वाटर बेस्ड पेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। वाटर बेस्ड पेंट ऊर्जा को रिफलेक्ट करता है।

लाइट और इलेक्ट्रॉनिक सामान का करें सही इस्तेमाल

घर के अंदर गर्मी बढ़ाने में लाइट्स का अहम रोल होता है। गर्मी कम करने के लिए घर के अदंर कम से कम बल्ब का इस्तेमाल करें। मरकरी या बड़े झूमर के बदले सीएफएल या एलईडी बल्बे का इस्तेमाल करें। इनसे कम गर्मी का निकलती है, जिससे घर को ठंडा रखने में मदद मिलेगी।

कंप्यूटर, टीवी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स सामान घर के अंदर गर्मी बढ़ाते हैं। इसलिए जब ये चल नहीं रहा हों तो इन्हें अनप्लग कर दें।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here