गर्मियों अगर आप भी पीते हैं ठंडा पानी तो पढ़ लें ये खबर

0
4

गर्मियों अगर आप भी पीते हैं ठंडा पानी तो पढ़ लें ये खबर

(दिलेर समाचार) गर्मियों में ठंडा पानी पीना लगभग सभी को बेहद पसंद होता है. चिलचिलाती धूप में पसीने से भीगे हुए जब आप घर आते हैं तो मन करता है ठंडा- ठंडा पानी पीने का. अकसर लोग ऑफिस से थके-हारे जब घर पहुंचते हैं तो तुरंत ठंडा पानी पीने लगते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

अनुचित पाचन क्रिया

हमारे शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है, ऐसे में अगर हम कुछ भी बहुत अधिक ठंडा या गर्म खाते या पीते हैं तो इसे हमारे शरीर के तापमान के साथ संतुलित होने में काफी समय लग जाता है. विशेषज्ञ बताते है कि बहुत ठंडा पानी या कोई भी ड्रिंक आपकी रक्त वाहिकाएं को प्रभावित करता है, जिसका सीधा असर हमारी पाचनक्रिया पर पड़ता है. जिस कारण आपकी पाचन क्रिया उचित तरह से काम करना बंद कर देती है. इसलिए ठन्डे पानी से परहेज़ करने की सलाह दी जाती है.

ये तीन काम कर सकते हैं आपको आसानी से बर्बाद

सर्दी और खांसी

ठंडा पानी सर्दी और खांसी के लक्षण को बढ़ावा देता है. खाने के बाद हमें ठन्डे पानी से सख्त परहेज़ रखना चाहिए, क्यों कि यह आपके शरीर में अधिक मात्रा में म्यूकस पैदा करता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है.

फैट को बढ़ाता है

विशेषज्ञ बताते है कि अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते है तो यह आपके शरीर में जाने वाले खाने को पाचन क्रिया तक जाने से रोकता है और उस खाने को जमा देता है, जिससे हमारे शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है और हमें मोटापे जैसी बीमारी होने की संभावना हो जाती है. यही कारण है कि डाइटिशियन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मना करते हैं.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here