खूबसूरती को बनाए रखने और निखारने के लिए जानें कुछ आसान घरेलू टिप्स…

0
20

खूबसूरती को बनाए रखने और निखारने के लिए जानें कुछ आसान घरेलू टिप्स…

वैसे तो पौधों और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल हमारे देश में सदियों से हो रहा है लेकिन ज्यादातर जड़ी बूटियां बीमारियों के इस्तेमाल में बनाये जानी वाली औषधियों के कारण ही जानी जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी हर्ब्स के बारे में बताएँगे जो आपके आस पास ही बड़ी मात्रा में मौजूद हैं और सौंदर्य निखारने में बहुत कारगर साबित होती हैं.

नीम के पत्तों के सेवन से खून साफ़ होता है जिससे की स्किन की खूबसूरती भी बढ़ती है. नीम एक बहुत ही बढ़िया टोनर है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकता है। नरम और कोमल त्वचा पाने के लिए रात में अपने चेहरे पर नीम के रस को लगाएं। पानी में नीम का रस मिलाकर बालों को धोने से बाल जल्दी बढ़ते हैं और रूसी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

तुलसी के रस के साथ नीम का रस मिलाकर मुहांसो लगाने से मुहांसे गायब हो जाते हैं. एलोवेरा सच में स्किन पर जादुई असर दिखाता है. यह सनबर्न्स से छुटकारा दिलाता है, ड्राई स्किन को नमी प्रदान करता है और चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे भी मिटाता है. एलोवेरा का शैंपू में भी प्रयोग किया जाता है, क्योंकि यह एक अच्छा कंडीशनर है और आपके बालों को नरम और रेशमी बनाता है. एलोवेरा का ताजा जेल स्किन पर लगाने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है.

तुलसी के पैक को चेहरे पर लगाने से एक्ने की समस्या दूर होती है और यह आपको स्किन को बेदाग़ बनाती है। तुलसी के पत्तों को रोज सुबह चबाने से आपकी स्किन की सभी बीमारियां दूर हो जाती है क्यूंकि ये आपके खून से विषाक्त पदार्थों को साफ़ करती है। अपने दांतों पर सूखे तुलसी के पत्तों को नियमित रगड़ने से आपके दांत चमक उठते है.

मुख्य ब्रेकिंग अपडेट के लिए हमाराFacebook Page Likeकरने वाले, समस्याएँ भेजने के लिए इसFacebook Profile पर Friend requestभी भेज सकते हैं। हमारा ऑफलाइन सपोर्ट करने वालाAndroid App downloadकरें।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here