क्या आप भी डायबि टीज से परेशान हैं तो जानिए वजह

0
4
क्या आप भी डायबि टीज से परेशान हैं, तो जानिए वजह!

इंटरनेट डेस्क। आजकल बदलती जीवन शैली की वजह से डायबिटीज होना आम बात हैं,क्योंकि इसकी वजह से हम खान—पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। वहीं शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है तो ये समस्या हो जाती है।

अधिक मीठा खाने के कारण से शरीर को डायबिटीज जैसे गंभीर रोग हो जाती है। इस कारण से लोगों को अपने मनपसंद खाने से भी परहेज करना पड़ता है। मीठे के अलावा तथा भी कई वजह हैं जिससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ वजहों के बारे में…

-हर रोज कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम जरूर करनी चाहिए। व्यायाम नहीं करने के कारण से शरीर में इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा रहता है।

-भोजन करने के तुरंत बाद मीठा खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ती है और डायबिटीज की परेशानी हो जाती है।

-कार्य की अधिकता और बदलती जीवन शैली की वजह से इंसान रात को देर से सोते हैं त​था सुबह भी जल्दी जग जाते हैं। पर्याप्त नींद न लेने के कारण से डायबिटीज की परेशानी हो जाती है।

-हर रोज दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना बेहद आवश्यक होता है लेकिन पानी की कमी से शरीर हाइड्रेट नहीं हो पाता और ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है।

-अगर आप भी रात को देर से भोजन करते हैं तो इससे शरीर का वजन बढ़ जाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल असंतुलित हो जाता है तथा डायबिटीज की परेशानी हो जाती है।

-जिन इंसान के शरीर का वजन अधिक होता है और वह इसके लिए कुछ नहीं करते तो भी ये परेशानी हो जाती है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here