कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अपनाये ये आसान तरीकें

0
4

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अपनाये ये आसान तरीकें!

अगर आपका पेट छी तरह से साफ नहीं होता. तो समझ लीजिये आपको कब्ज की गंभीर समस्या है. जहां कब्ज होना अपने आप में एक बहुत ही गंभीर समस्या है तो वहीं कब्ज‍ियत कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है. अगर आपको भी अक्सर कांस्ट‍िपेशन की श‍ि‍कायत रहती है तो अपने रोजाना के खाने में ये 5 चीजें अवश्य इस्तेमाल करें. कब्ज‍ियत में राहत मिलेगी. और धीरे- धीरे आप इस समस्या से छुटकारा भी पा लेंगे.

सेब-
अपने खाने में रोजाना एक सेब शामिल कीजिये. इससे आपकी कब्ज‍ियत की समस्या दूर हो सकती है. सेब में फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिये जरूरी होता है.

संतरा या नारंगी-
पेट की सेहत के लिए संतरा या नारंगी भी बहुत ही कारगर साबित होता है. एक नारंगी में 4 ग्राम फाइबर होता है और यही नहीं इसमें कैलरी का स्तर बहुत ही कम होता है. विटामिन सी से भरपूर नारंगी खाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी.

पॉपकॉर्न-
कब्ज‍ियत की समस्या से निपटने में पॉपकॉर्न आपकी मदद कर सकता है क्योंकि1 कप पॉपकॉर्न में 1 ग्राम फाइबर होता है.

ओट्स-
रोजाना ओट्स खाना शुरू कर दें. क्योंकि ओट्स खाने से कब्ज‍ियत की परेशानी पूरी तरह दूर होती है. एक कप ओट्स में दो ग्राम सोल्यूबल और इनसोल्यूबल फाइबर होते हैं, जो पेट को ठीक रखने में बहुत मददगार साबित होता है.

फ्लैक्स सीड्स यानी कि अलसी के बीज-
फ्लैक्स सीड्स यानी कि अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आप इन्हें हल्का सा रोस्ट करके खाएं. एक बड़े चम्मच अलसी में मात्र 2 ग्राम फाइबर होता है.

एलोवेरा-
एलोवेरा का उपयोग अक्सर लोग खूबसूरत स्क‍िन और बालों के लिए करते हैं. पर यह आपके पेट की सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है. इसे लैक्सेटिव भी कहते हैं. ये कब्ज से राहत दिलाने में भी बहुत मददगार होता है.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here