ऐसा भोजन करने से आएगी आपको खूब नींद

0
34

ऐसा भोजन करने से आएगी आपको खूब नींद

अच्छी नींद हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, एक स्वस्थ मनुष्य के लिए 8 घंटे सोना जरूरी होता है पर आज के समय में टेंशन से कई लोगों को नींद नहीं आती इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे भोजन के बारे में बताएंगे जिसे खा कर आपको बच्चों की तरह नींद आएगी।

केला से होगा फायदा

केले में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता है जो कि सेरेटोंनिन नामक हार्मोन उत्पन्न करता है जिसकी वजह से मूड ताजा हो जाता है और तनाव भी दूर हो जाती है।और इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है,जो गहरी नींद लाने में मदद करती है।

शहद भी लाभकारी

शहद सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी इस्तेमाल किया जा रहा है और अब तो मेडिकल साइंस भी इसके गुणों को स्वीकार करने लगी है।रात में मनुष्य का मस्तिष्क को अधिक एनर्जी की जरूरत होती है जिसकी पूर्ति वो लिवर से ग्लूकोज ले कर करता है और मधु मई ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है इसलिए रात में सोने से पहले गुनगुने पानी में एक चम्मच मधु दाल कर पिए उसके बाद इसके फायदे देखिए।

दूध को कौन भूल सकता है

ये सत्य है कि सोने से पहले एक ग्लास गरम दूध पीने से नींद अच्छी आती है जिसका कारण ये है कि दूध ट्रिप्टोफैन का एक प्राकृतिक स्रोत है और इसमें अमीनो एसिड और कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here