अमीर बनना है तो फॉलो करें ये 7 जरुरी नियम

0
4

अमीर बनना है तो फॉलो करें ये 7 जरुरी नियम

(दिलेर समाचार) हर इंसान की इच्छा होती है की वो अमीर बनकर खूब सारे पैसे कमाए। लेकिन अमीर बनने के लिए भी जरूरी है की आप कुछ नियमों का पालन करें । आप हम आपको उन्ही नियमो के बारे में बताने जा रहे हैं

1- “हम जिस ब्रह्मांड (Universe) में रहते हैं, वहां का नियम यह है कि जब तक आप यह नहीं दिखा देते कि आप अपने पास की चीजों को संभाल सकते हैं, तब तक आपको और ज्यादा नहीं मिलेगा।”

यहाँ T. Harv Eker ने यह बताया है कि आप Rich तभी बन सकते हैं जब आप Rich बनने के योग्य होंगे। अमीर बनने के लिए बहुत से धन की जरुरत होती है।

यदि आपके अंदर बहुत मात्रा में आये धन के प्रबंधन की योग्यता (Ability of Money Management) है तो आप अमीर बनने की योग्यता रखते हैं अर्थात यदि आप बहुत सारे पैसों को सही से संभाल सकते हैं, उसको Manage कर सकते हैं तो आप अमीर जरूर बनेंगे।

लेकिन यदि आप बहुत से पैसों को Manage नहीं कर पाते हो तो आपको इसको Manage करना सीखना होगा। अमीर बनने के लिए केवल बहुत सा पैसा होना ही काफी नहीं है। जरुरी यह है कि आप उस धन से और अधिक धन कैसे कमा सकते हैं?

आप कितनी Saving करते हैं?

आप कहाँ और कितना Investment करते हैं?

अगर यह सभी आप सीख गए तो आप Rich बनने के योग्य हो वरना यदि आपके पास बहुत मात्रा में Money आ भी जाए तो जल्द ही आप उसे खर्च कर दोगे या गँवा दोगे।

यदि आप Money को Manage नहीं कर पाते हैं तो पहले छोटी धनराशि को मैनेज करना सीख लो, धीरे-धीरे जितने योग्य आप होते जायेंगे उतनी बड़ी धनराशि आपको मिलती चली जाएगी और जब बड़ी धनराशि को मैनेज करना आपको आ जायेगा तो आप अमीर बन जायेंगे।

2- “एक निश्चित तनखाह पर किसी दूसरे के लिए काम करके तुम कभी अमीर नहीं बन पाओगे। यदि तुम नौकरी करना ही चाहते हो तो यह सुनिश्चित कर लेना की आपको परिणाम के आधार पर भुगतान मिले वरना खुद के लिए काम करो।”

यहाँ टी. हार्व एकर ने यह बताया है कि आप खुद को सस्ते में मत बेच दो। एक ऐसी नौकरी, जहाँ आपको हर महीने एक Fix payment मिलता है और जिसमे आप खुद के लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए Work करते हो, इस तरह आप कभी Rich नहीं बन पाओगे।

यदि नौकरी करनी ही है तो ऐसी करो जिसमे आपकी योग्यता (Ability) और आपके द्वारा किये गए कार्य के परिणाम (Result) के हिसाब से आपको पैसे मिलें। यदि ऐसा नहीं होता तो नौकरी छोड़ दीजिये और अपना खुद का काम शुरू कीजिये।

खुद के कार्य में आप अपने काम के परिणाम के आधार पर धन प्राप्त करोगे। जितनी योग्यता आपकी बढ़ती जाएगी उतना ही अधिक धन आप कमाते चले जायेंगे। दुनिया में अधिकतर लोग खुद का कार्य करके अमीर बने हैं।

3- “गरीब लोग कड़ी मेहनत (Hard work) करते हैं और अपना सारा पैसा खर्च कर देते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि उन्हें हमेशा कड़ी मेहनत करनी होती है। अमीर लोग कड़ी मेहनत करते हैं, बचत (Saving) करते हैं और अपने पैसे का निवेश (Investment) कर देते हैं ताकि उन्हें दोबारा मेहनत न करनी पड़े।” यहाँ T. Harv Eker ने यह बताया है कि गरीब हो या अमीर, पैसा कमाने के लिए दोनों मेहनत करते हैं लेकिन कमाए गए पैसों को गरीब लोग खर्च कर देते हैं और पैसे कमाने के लिए फिर दोबारा मेहनत करते हैं।

गरीब लोग न तो कमाए गए पैसों में से बचत करते हैं और न ही अपने पैसे का कहीं निवेश करते हैं।

इसके विपरीत अमीर लोग कमाए गए पैसों को पूरा खर्च नहीं करते बल्कि वह उसमे से कुछ पैसों की बचत करते हैं और कुछ पैसे कही सही जगह पर इन्वेस्ट भी कर देते हैं।

धीरे-धीरे अमीर लोग इतना पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं कि अब उन्हें पैसे कमाने के लिए मेहनत करने की जरुरत ही नहीं होती। क्योकि इन्वेस्ट किये गए पैसों से ही इतना Return आता है जो उनकी जरुरत से ज्यादा होता है।

4- “अमीर लोग उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन्हें वे चाहते हैं जबकि गरीब लोग उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन्हें वे नहीं चाहते हैं। एक बार फिर ब्रह्मांड का नियम यह कहता है कि हम जिस चीज पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करते हैं, वह चीज बढ़ती जाती है।” यहाँ टी. हार्व एकर ने यह बताया है कि अमीर लोग आने वाले अवसरों (Opportunities) पर अपना ध्यान लगाते हैं, इसीलिए उनके पास बहुत से अच्छे अवसर आते हैं और अवसर आते ही तुरंत उसे पकड़ लेते हैं और उसका भरपूर लाभ लेते हैं।

जबकि गरीब लोग आने वाली बाधाओं (Problems) पर ध्यान लगाते हैं इसीलिए उनके पास बहुत सी बाधाएं आती हैं जिन्हें दूर करते करते उनकी जिंदगी गुजर जाती है लेकिन बाधाएं दूर नहीं होती।

आपको अमीर बनना है तो आप यह सोचें कि किस-किस तरह अमीर बना जा सकता है?

किस तरह हम अपने कमाए पैसों में से बचत कर सकते हैं?

किस तरह हम बचत किये पैसों को इन्वेस्टमेंट में लगा सकते हैं?

यदि आप इन सभी बातों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे तो यही सभी बातें आपके जीवन में घटित होंगी और यदि यह बातें आपके जीवन में घटित होंगी तो यही आपको अमीर बना देंगी।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here