अचानक न छोड़ें एक्सरसाइज करना यह आपके लिए हो सकता है जानलेवा

0
4

अचानक न छोड़ें एक्सरसाइज करना, यह आपके लिए हो सकता है जानलेवा

आजकल की पीढ़ी अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क है। वे फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, और जिम भी जाते हैं, जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्‍या आपको पता है यदि आप जिम करना बीच में ही छोड़ देते हैं तो इसका आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। कई अध्ययनों में यह नतीजा निकाला गया है कि जिम जाना बीच में ही छोड़ने से आपको गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप बीच में जिम छोड़ते हैं तो इसके क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

फिटनेस में कमी
जिम छोड़ने के सिर्फ 3 महीने के बाद ही फिटनेस लेवल में गिरावट आने लगती है। जिम के समय फिटनेस जहां बनी रहती है जिम छोड़ देने से वह फिटनेस भी चली जाती है। रोजाना एक्सरसाइज करने से मसल्स टाइट रहते हैं। वहीं एकदम एक्सरसाइज छोड़ने से स्किन लूज हो जाती है जोकि देखने में भी बहुत भद्दा लगता है।

कमजोर मांसपेशियां
एकदम एक्सरसाइज छोड़ने से कमजोरी महसूस होने लगती है। दरअसल, एक्सरसाइज करते रहने से बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ जाती है और छोड़ने से स्टेमिना कम हो जाता है। जिम छोड़ने के बाद मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है। साथ ही मांसपेशियों की क्षमता में भी कमी आने लगती है।

वजन में बढ़ोतरी
जिम करना बीच में ही छोड़ देने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है। वर्कआउट करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है लेकिन अचानक जिम छोड़ देते हैं तो वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में एक्सरसाइज छोड़ने से अधिकतर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है।

इम्यून सिस्टम कमजोर
अचानक जिम छोड़ने से इम्यून सिस्टम पर भी खराब असर पड़ता है। जिम करते समय खानपान का खासा ध्यान रखा जाता है लेकिन लोग जिम छोड़ने के बाद खानपान के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। इस कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

बॉडी पेन और दिल की बीमारियां
एक्सरसाइज छोड़ने से शरीर का दर्द बढ़ सकता है। इसके अलावा हार्ट प्रॉब्लम होने के चांस भी बढ़ जाते है। अचानक जिम छोड़ देने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता हैं। दिल से जुड़ी बीमारियां अगर लम्बे समय तक बनी रहें तो आपकी जान को भी खतरा हो सकता है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here