अगर आप चाहते है मनचाहा फिगर पाना तो अपनाये ये बैलेंस्ड डाइट

0
5

अगर आप चाहते है मनचाहा फिगर पाना तो अपनाये ये बैलेंस्ड डाइट

आजकल बहुत व्यस्त दिनचर्या होने के कारण लोग अपने खानपान का पूरा ध्यान नहीं रखते, जिससे कारण बहुत से लोग मोटापे की समस्या से बुरी तरह ग्रस्त है। कुछ लोग पतले होने के लिए खूब डाइटिंग आदि करते हैं। जिसके कारण उनमें बहुत कमजोरी भी आ जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि भरपेट खाना खाकर भी आप अपना वजन बहुत आसानी से कम कर सकते हैं। जी हां, यह सही है वजन बढ़ाने या घटाने दोनों ही में कैलोरी की आवश्यकता होती है। शरीर का वजन कम करने के लिए कम कैलोरी लेनी चाहिए और इसके लिए बैलेंस्ड डाइट चार्ट बनाया जाना जरूरी होता है। आपके शरीर को दिन भर दिमाग बहुत अच्छे से काम करे और शरीर थके नहीं, इन बातों को ध्यान में रखते हुए 1200 से 1800 कैलोरी की आवश्यकता होती है। इतनी कैलोरी लेने से फैट जमा नहीं होता और बढ़ा हुआ वजन भी कंट्रोल हो जाता है। आइए जाने ऐसा डाइट चार्ट जिसके द्वारा हम वजन को ज्यादा होने से रोक सकते हैं।

सबसे पहले सुबह-सुबह गुनगुने पानी में एक नींबू निचोडक़र पीएं। सुबह-सुबह गुनगुना नींबू पानी पीने से आपके शरीर से कई सारी बीमारियां दूर रहेंगी। उसके बाद बिना चीनी की चाय के साथ 2-3 बिस्किट खाएं, इससे आपको 90 कैलोरी मिलेगी। ये खाने के बाद ही नाश्ता करें।

इसके बाद आप ब्रेकफास्ट में दो रोटी, आधा कप पनीर की सब्जी या ब्राउन ब्रेड का उपमा और एक कप दूध या दही लें सकते हैं। इससे आपको 330 कैलोरी तर मिलेगी।

नाश्ते के बाद 10-11 बजे के समय एक केला या 20 अंगूर या कोई फल खाएं। जिससे आपको 50 कैलोरी तक मिल जाएगी।

लंच में एक कप ब्राउन चावल, आधा कप मिक्स सब्जी, एक कटोरी सलाद, एक कटोरी रायता खाएं। इससे आपको 345 कौलोरी मिलेगी। हमेशा ये ध्यान रखें कि आप दिन में ज्यादा से ज्यादा खाना खाएं न कि रात में।

शाम को एक कप दूध पीएं। एक कप में 35 कैलोरी होती है।

शाम को दूध पीने के बाद रात के डिनर में 370 की कैलोरी वाला खाने में 2 रोटी, सब्जी, सलाद खाएं।

आपको बता दें कि पूरे दिन में थोड़ा थोड़ा करके खाना चाहिए। इस तरह डाइट लेने से आपके शरीर को लगभग 1200 के आस-पास कैलोरी मिलती है, जो आपके लिए शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। जिससे आप मनचाहा फिगर पा सकते हैं। इस डाइट को फॉलो करते हुए आप अपना डिनर 8 बजे तक निपटा लें और उसके बाद सैर पर जाना न भूलें। इसके साथ ही आप दिन में तीन बार ग्रीन टी भी जरूर लें। जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और आपका मैटाबॉल्जिम अच्छा होने लगता है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here