अगर आपको भी हैं पैर हिलाने की आदत तो हो जाइये सावधान

0
5

अगर आपको भी हैं पैर हिलाने की आदत, तो हो जाइये सावधान

आपने अक्सर कहीं लोगों को बैठे हुए पैर हिलाते हुए अवश्य देखा होगा। स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में कई लोगों की यह आदत होती हैं कि वे बैठे-बैठे पैर हिलाते रहते हैं क्या पैर हिलाने की आदत आपकों भी हैं अगर हां तो इसे आप हल्के में ना लें कोई-कोई इस आदत को बहुत हल्के में ले लेते हैं। लेकिन ये आदत सेहत के लिए कतई अच्छी नहीं होती। आइए जानते हैं, पैर हिलाने के क्या-क्या गंभीर कारण हो सकते हैं।

– जब शरीर में आयरन की कमी होती हैं तो पैर खुद-ब-खुद हिलने लगते हैं इसके लिए आपको डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में आयरन हो।

– कई बार आपने देखा होगा कि जब हम लेटते हैं या बैठते हैं तो पैर हिलने लगते हैं ये रेस्टलेस सिंड्रोम के कारण भी हो सकता हैं इसमें पैरों का हिलना, उनमें सुई चुभने जैसा एहसास होना, खुजली आदि लक्षण होते हैं।

– अगर यूएस की बात करें तो वहां करीब दस प्रतिशत लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं ये समस्या किसी भी उम्र में हो सकती हैं लेकिन ज्यादातर नौजवानों में ये देखने को मिलता है।

– कभी-कभी इस समस्या से प्रेग्नेंट महिलाओं को भी प्रेग्नेंसी के आखिरी तीन महीनों में गुजरना पड़ता है। लेकिन डिलवरी के एक महीने बाद इस समस्या से उन्हें निजात मिल जाती है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here