माइक्रोसॉफ्ट बना रही डीएनए में आंकड़ा संकलन की योजना

0
5

माइक्रोसॉफ्ट बना रही डीएनए में आंकड़ा संकलन की योजना

माइक्रोसॉफ्ट अगले कुछ सालों में डीएनए की लड़ी में आंकड़ों के संग्रहण की योजना बना रही है। कंपनी के कंप्यूटर आर्किटेक्ट्स ने यह खुलासा किया है।

एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट को दशक के अंत तक डेटा सेंटर के अंदर डीएनए का उपयोग कर एक एकत्र सिस्टम का परिचालन किए जाने की उम्मीद है।

इस समय ढेर सारी सूचनाओं को छोटे से जगह में एकत्र करने का सबसे अच्छा और सबसे सस्ता तरीका मैगनेटिक टेप है, जो सूचनाओं को 30 साल तक रख सकता है।

लेकिन आंकड़ों का सृजन विस्फोटक स्तर पर पहुंच चुका है और मैग्नेटिक टेप्स बहुत कम उपयोगी रह गए हैं।

साइंसएलर्ट की रिपोर्ट में शनिवार को बताया गया कि इसलिए माइक्रोसॉफ्ट के कंप्यूटर आर्टिटेक्ट डीएनए जैसे किसी जैविक सामग्री पर विचार कर रहे हैं, जिसमें भारी मात्रा में डिजिटल सूचना संग्रहित की जा सके, जिसकी क्षमता एक अत्यंत सूक्ष्म जगह में 70 वर्षो से भी अधिक समय के लिए आंकड़ों को संग्रहित करने की है।

हालांकि, न्यूक्लिक एसिड अनुक्रम के रूप में आंकड़े को रिकार्ड करने के लिए वैज्ञानिकों को चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया, “खुले बाजार की सामग्री का उपयोग करने से इस प्रक्रिया पर करीब 8 लाख डॉलर खर्च होंगे। इसका मतलब यह है कि इसे प्रतिस्पर्धी विकल्प बनने के लिए अभी हजारों गुणा सस्ता होना पड़ेगा।”

साइंसएलर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, नई प्रौद्योगिकी से जीन अनुक्रम की लागत घटी है, जिससे माइक्रोसॉफ्ट अपने लक्ष्य को पूरा कर सकती है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here