ब्लास्ट करने वाले 777888999 नंबर का सच जानिए

0
4
ब्लास्ट करने वाले 777888999 नंबर का सच जानिए

777888999 नंबर से आ रही कॉल को न रिसीव करें। इसे रिसीव करते ही फोन में ब्लास्ट हो जाएगा। इस मैसेज में ये भी लिखा है कि इसे जल्द से जल्द फॉरवर्ड करनें वक्त कम है।

पूरी दुनिया पर रेसमवेयर वायरस से मचे हड़कंप के बाद अब व्हाट्सएप पर कई मैसेज तेजी से वायरल होने शुरू हो गए हैं। ऐसा ही एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसके मुताबिक 777888999 नंबर से आ रही कॉल को न रिसीव करें। इसे रिसीव करते ही फोन में ब्लास्ट हो जाएगा। इस मैसेज में ये भी लिखा है कि इसे जल्द से जल्द फॉरवर्ड करनें वक्त कम है।

सोशल मीडिया की दुनिया में हर दिन कोई न कोई तस्वीर या वीडियो वायरल होता रहता है लेकिन इस बार एक नंबर वायरल हो रहा है.

और ये कोई साधारण नंबर नहीं है. दावा है कि ये डेथ कॉल है यानि एक नंबर से आपके मोबाइल पर कॉल आएगा और जैसे ही आप उस कॉल को रिसीव करेंगे आपका फ़ोन ब्लास्ट हो जायेगा. क्या है डेथ कॉल का सच चलिए पता लगाते हैं |

इस मैसेज के मिलते ही लोगों ने अपने करीबियों को बिना सच्चाई जाने ये मैसेज फॉरवर्ड करना शुरू कर दिया है। अगर आपके पास भी ऐसा मैसेज आया है तो आप सच्चाई जान लें।

दरअसल ऐसा ही एक मैसेज दिसंवर में भी वायरल हुआ था और अभी तक इस नंबर से किसी के पास कॉल या विस्फोट जैसी खबर नहीं आई।

इस नंबर को देखेंगे तो पता चलेगा कि इसमें सिर्फ 9 डिजिट हैं। एक्सपर्ट की मानें तो भारत में 9 डिजिट के नंबर नहीं होते।

10 से कम डिजिट्स के नंबर विदेशों के हो सकते हैं लेकिन उनके पहले कोई न कोई फिक्स कंट्री कोड जरूर होता है जैसे भारत के नंबरों से पहले +91 लगा रहता है।

मतलब ये साफ है कि अब तक ऐसी कोई तकनीक नहीं आयी है जिससे आपके नंबर पर कॉल कर के आपके मोबाइल फ़ोन को ब्लास्ट किया जा सके. लेकिन आपके लिए ये मैसेज एक सीख भी है कि ‘सोशल मीडिया में जो भी देखें उस पर भरोसा ना करें |

इस तरह के मैसेज पढ़ते ही उसे तुरंत डिलीट कर देना चाहिए और उसे आँखे मूँद कर शेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे मैसेज शेयर करना भी भारी पद सकता है |

इसलिए इस मैसेज को लेकर आपको डरने की जरूरत नहीं बल्कि अगर आपके जानने वाले अगर ऐसा कर रहे हैं तो आप उन्हें बता सकते हैं कि ये सिर्फ सोशल मीडिया में उड़ी एक अफवाह है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here