चेतावनी महंगा पड़ सकता है फ्री का वाईफाई जान लें ये बातें

0
3

जैसा कि आप सभी को पता है आजकल कई जगहों पर आपको फ्री वाई-फाई नेटवर्क मिल जाता है। होटल्स, रेलवे स्टेशन और मॉल जैसी जगहों पर हम अक्सर फ्री वाईफाई नेटवर्क देखते ही अपना स्मार्टफोन उस नेटवर्क से कनेक्ट कर देते हैं। अक्सर ऐसे में स्मार्टफोन यूजर्स सोचते हैं कि उनका कुछ डेटा बच जाएगा, तो क्यों न फ्री वाईफाई का फायदा ले लिया जाए। लेकिन यह सोच कई बार आपके लिए भारी पड़ सकती है।

अगर आप भी फ्री वाई फाई को रेंज में देखते ही कनेक्ट कर लेते हैं तो यह आपके लिए एक खतरा साबित हो सकता है। इस फ्री वाईफाई आपके फोन में मौजूद पर्सनल डेटा चोरी कर सकता है। आईटी एक्सपर्ट्स की मोनें तो यूजर्स इन्सिक्योर वाईफाई यानी पासवर्ड फ्री वाईफाई से अपने फोन को कनेक्ट कर लेते हैं, तो मोबाइल में लॉग इन सोशल अकाउंट, मोबाइल डेटा, फोटो, बैंक अकाउंट्स और उनके पासवर्ड को हैक किया जा सकता है।

document.getElementById(“sampleDiv”).innerHTML = ‘

चेतावनी: महंगा पड़ सकता है फ्री का वाई-फाई, जान लें ये बातें

और जैसा कि आप सभी को पता है एक बार आपका स्मार्टफोन हैक होने के बाद आपका सारा पर्सनल डेटा उस हैकर के पास जा सकता है।  अगर आप इस ऑनलाइन हैकिंग खतरे से खुद को बचना चाहते हैं, तो बिना पासवर्ड वाले वाईफाई से अपने मोबाइल को कनेक्ट न करें।

अगर किसी होटल या रेस्टोरेंट में नेटवर्क शो होता भी है, तो उसपर डबल टैब कर उस नेटवर्क का नाम चैक कर लें और उसके ऑफिशियल होने का पता लगाएं। ऐसे आप वाईफाई हैकिंग के खतरे से बच सकते हैं। इससे शायद आप हैकिंग वाले खतरे से बच सकेंगे।

टेक्नोलोजी से जुड़ी ख़बरों की लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे. 

अभी LIKE करें – समाचार नामा 

 

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here