क्या आप भी करते हैं गूगल का इस्तेमाल तो जरुरी है आपके लिए ये जानना

0
5

(दिलेर समाचार) पॉपुलर नेविगेशन ऐप आपके सफर को आसान बनाने में काफी मददगार साबित होता है. लेकिन आपको बता दें कि गूगल मैप में सफर को मददगार बनाने के अलावा टोल बचाने जैसे कई ऐसे फीचर्स भी हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आज हम आपको गूगल मैप के ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

क्या आप भी करते हैं गूगल का इस्तेमाल तो जरुरी है आपके लिए ये जानना

कैब बुक करें: गूगल मैप ने हाल ही में इस सर्विस की शुरुआत की है. अब आप गूगल मैप के जरिए कैब की उपलब्धता के साथ उसे बुक भी कर सकते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल मैप के सर्च ऑप्शन में अपनी डेस्टिनेशन डालनी होगी. इसके बाद ऐप में आपको एक कैब का आइकन नज़र आएगा. इस पर क्लिक करने के बाद आप अपने लिए कैब बुक कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक ऊबर की कैब ही गूगल मैप्स से बुक करने के लिए उपलब्ध हैं.

शेयर लोकेशन: अगर आप किसी से मिलने के लिए किसी नई जगह पर यात्रा कर रहे हैं, और आपके पास सही लोकेशन की जानकारी नहीं है तो गूगल मैप आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. इस फीचर के जरिए आप रियल टाइम लोकेशन को दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको शेयर लोकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद गूगल मैप आपसे जानना चाहेगी कि आपको कितने टाइम के लिए लोकेशन शेयर करनी है. आपके पास 15 मिनट से लेकर 3 दिन तक लोकेशन शेयर करने का विकल्प होगा. इसके बाद गूगल मैप आपके लिए एक लिंक क्रिएट करेगा, जिसे आप जीमेल, व्हाट्सएप या फिर किसी मैसेंजर ऐप के जरिए अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं.

एड मल्टिपल स्टॉप्स: गूगल मैप के इस फीचर के जरिए यूजर्स एक साथ कई स्टॉप्स को एड कर सकते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले उस जगह को गूगल मैप में इनपुट देना होगा जहां आप जाना चाहते हैं. इसके बाद आप मैप के राइट में टॉप बार पर क्लिक करके एड मोर स्टॉप्स पर क्लिक करें. इस फीचर के साथ आप जितने चाहे उतने स्टॉप्स एड कर सकते हैं.

टोल से बचें: गूगल मैच का यह फीचर आपको टोल से बचा सकता है. गूगल मैप के सर्च ऑप्शन में आपको अवॉइड टोल रोड्स सर्च करना होगा. ऐसा करने पर गूगल आपको ऐसे रोड नेविगेट करवाएगा, जिन पर आप टोल से बच सकते हैं. पर यह विकल्प इस्तेमाल करते हुए आप ध्यान रखें कि कई बार गूगल आपको लंबे रास्तों पर भी ले जा सकता है.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here